भोपालमध्य प्रदेश

आज नामांकन का तीसरा दिन कई प्रत्याशी कर सकते हैं पर्चा दाखिल

भोपाल

भोपाल में 25 अक्टूबर यानी, बुधवार को स्थानीय अवकाश है, लेकिन विधानसभा चुनाव के नामांकन भरे जाएंगे। बुधवार को कई निर्दलीय नामांकन दाखिल कर सकते हैं, जबकि 26 अक्टूबर के बाद बीजेपी-कांग्रेस के प्रत्याशी नामांकन भरेंगे। अब तक भोपाल मध्य विधानसभा से ही एक नामांकन दाखिल हुआ है। बाकी विधानसभाओं में एक भी नामांकन नहीं भरा गया है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने बताया, भोपाल जिले के लिए राज्य शासन के दशहरा के दूसरे दिन यानी दुर्गा विसर्जन (25 अक्टूबर) के स्थानीय अवकाश का चुनाव प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस दिन सभी विधानसभा क्षेत्रों के संबंधित स्थलों पर नामांकन पत्र प्राप्त किए जाएंगे।

निर्दलीय के रूप में एक नामांकन आया
बता दें कि 21 अक्टूबर से नामांकन भरे जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन भोपाल मध्य विधानसभा से देवेंद्र प्रकाश मिश्रा ने निर्दलीय के रूप में नामांकन दाखिल किया था। उन्होंने चुनाव चिह्न 'चप्पल' मांगा है। वे पिछले चुनाव में भी इसी विधानसभा से निर्दलीय के रूप में मैदान में उतरे थे। हालांकि, वे हार गए थे।

रविवार को अवकाश होने से एक भी नामांकन नहीं भरा जा सका, जबकि सोमवार को गोविंदपुरा विधानसभा के लिए एक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रीव्यू कॉपी लेकर आ गए थे। उन्होंने नामांकन सब्मिट नहीं किया था। इसलिए यह नामांकन जमा नहीं हो सका। मंगलवार को दशहरा होने की वजह से नामांकन जमा नहीं किए गए। अब बुधवार को नामांकन भरे जाएंगे।

 भोपाल में अब तक सिर्फ मध्य और गोविंदपुरा क्षेत्र से ही नामांकन पत्र जमा हुए हैं जबकि अन्य विधानसभा क्षेत्र से एक भी नामांकन पत्र जमा नहीं किया गया है। बता दें कि अब नामांकन पत्र जमा करने के लिए आज का दिन छोड़कर सिर्फ तीन दिन ही शेष बचेंगे। शनिवार और रविवार को अवकाश होने की वजह से नामांकन प्रक्रिया बंद रहेगी।

25 से अधिक प्रत्याशियों ने खरीदे नामांकन पत्र

जानकारी के अनुसार अब तक 25 से अधिक प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं। इनमें कुछ निर्दलीय तो कुछ पार्टी के प्रत्याशी शामिल हैं। दक्षिण-पश्चिम सीट पर नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी, उत्तर से नासिर इस्लाम और हुजूर से जितेंद्र डागा ने भी नामांकन पत्र खरीदा है।

दूसरे दिन गोविंदपुरा से एक नामांकन

इधर नामांकन भरने के दूसरे दिन सिर्फ यूनिटी सेंटर आफ इंडिया कम्युनिष्ट पार्टी के उम्मीदवार ने गोविंदपुरा विधानसभा से नामांकन जमा किया था। एक निर्दलीय द्वारा आज नरेला से नामांकन पत्र जमा किया जा सकता है। उस निर्दलीय प्रत्याशी ने कहा कि हम सोमवार को पहुंचे, लेकिन आनलाइन जमा नहीं हो सका था।

पार्टी प्रत्याशियों ने लिए नामांकन फार्म

नामांकन दाखिल करने के लिए इस बार छह दिन का समय दिया गया है। जिसके तहत शनिवार और सोमवार का दिन निकल गया है। अब बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और सोमवार को नामांकन लिए जाएंगे। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने फार्म लेना शुरू कर दिया है। जिसके तहत सोमवार को गोविंदपुरा से भाजपा के लिए कृष्णा गौर और कांग्रेस से रवींद्र साहू ने नामांकन फार्म लिया है। यहां अन्य लोगों को मिलाकर नौ फार्म लिए गए हैं। नरेला में भी वर्तमान विधायक विश्वास सारंग ने भाजपा और कांग्रेस से मनोज शुक्ला ने फार्म लिया है। यहां भी नौ फार्म लिए गए हैं। हुजूर से भी भाजपा के लिए रामेश्वर शर्मा और कांग्रेस से नरेश ज्ञानचंदानी सहित पांच लोगों ने नामांकन फार्म लिए है। जबकि दक्षिण-पश्चिम से पीसी शर्मा सहित पांच लोगों ने नामांकन फार्म लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *