उत्तरप्रदेशराज्य

अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री पर बैन, शिफ्ट की जाएंगी दुकानें

अयोध्या

अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर कोई भी शराब की दुकान नहीं खुलेगी. यूपी के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने श्री राम मंदिर ट्रस्ट क्षेत्र के महासचिव चंपत राय से मुलाकात के बाद ये जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को मद्य निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया जाएगा. पूरे 84 कोसी मार्ग पर स्थित शराब की दुकाने हटाई जाएंगी. 

श्री राम जन्मभूमि के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में अयोध्या के साथ-साथ फैजाबाद, बस्ती, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर का भी क्षेत्र आएगा. जहां परिक्रमा मार्ग पर कोई भी शराब की दुकान नहीं रहेगी. पहले से स्थित सभी दुकानों को हटाया जाएगा. परिक्रमा क्षेत्र में शराब की बिक्री को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जाएगा. 

दरअसल, आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से मिलने पहुंचे थे. मुलाकात के बाद उन्होंने बताया कि श्रीराम मंदिर क्षेत्र को पहले से ही मदिरा मुक्त किया जा चुका है. अब 84 कोस परिक्रमा मार्ग से भी शराब की दुकानों को हटाई जाएंगी. इसके लिए आबकारी विभाग को निर्देश दिए जा चुके हैं.  

मंत्री ने यह भी साफ किया कि ये प्रतिबंध पूरे अयोध्या महानगर क्षेत्र में लागू नहीं है. सिर्फ 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर लागू होगा. बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में शराब की 500 से ज्यादा दुकानें है. शराबबंदी के ऐलान के बाद से ये सारी दुकानें बंद कर दी गई हैं. इसका आदेश अधिकारियों को जारी कर दिया गया है. दुकानों को कहीं और शिफ्ट किया जाएगा. 

सीएम योगी का अयोध्या दौरा आज 

बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होना है. ऐसे में आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या दौरे पर रहेंगे. यहां वह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह और 30 जनवरी को पीएम मोदी के आगमन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. इसके अलावा उनके कई और कार्यक्रम प्रस्तावित हैं.  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *